Type Here to Get Search Results !

Ambedkar Jayanti 2022 Wishes, Images, Quotes, Status

Ambedkar Jayanti 2022 Wishes, Images, Quotes, Status


14 अप्रैल को, डॉ बीआर अंबेडकर के जन्म को अम्बेडकर जयंती या भीम जयंती के रूप में मनाया जाता है, जो हर साल 14 अप्रैल को मनाया जाता है। अम्बेडकर जयंती की मान्यता में भारतीय कानूनी व्यवस्था और संविधान में आवश्यक योगदान, हर साल इस दिन को चिह्नित किया जाता है। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में, इस दिन को 'अम्बेडकर समानता दिवस' के रूप में भी जाना जाता है।

अंतर्वस्तु

Ambedkar Jayanti 2022

14 अप्रैल को, भारत देश के पहले कानून मंत्री डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाता है। इस दिन को अंबेडकर जयंती के रूप में जाना जाता है। डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर को व्यापक रूप से भारतीय संविधान के संस्थापक के रूप में माना जाता है। उनकी अध्यक्षता में, संविधान सभा ने दुनिया के सबसे लंबे लिखित संविधान का मसौदा तैयार किया, जिसे अब भारतीय संविधान के रूप में जाना जाता है।

Ambedkar Jayanti

अम्बेडकर जयंती को अपने पूरे जीवनकाल में जातिगत पूर्वाग्रह और अन्याय जैसी सामाजिक बुराइयों से निपटने के लिए न्यायविद की प्रतिबद्धता को मनाने के लिए भी मनाया जाता है। वह जाति व्यवस्था के कट्टर विरोधी थे, और उन्होंने इसे समाज से खत्म करने के लिए अथक प्रयास किया।

वह वंचितों के साथ लगातार सहानुभूति रखते थे, और उन्होंने महिलाओं, मजदूरों और अछूतों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अथक संघर्ष किया। डॉ. अम्बेडकर राजनीति विज्ञान, कानून और अर्थशास्त्र सहित विभिन्न विषयों के विद्वान और प्रखर समाज सुधारक और प्रमुख वक्ता थे। डॉ. अम्बेडकर एक समाज सुधारक, अर्थशास्त्री और प्रभावशाली वक्ता भी थे।

उन्होंने एक ऐसे भारत की कल्पना की जिसमें कानून के तहत सभी लोगों के साथ समान व्यवहार किया जाए। वह ब्रिटिश नियंत्रण से भारत की स्वतंत्रता के लिए एक प्रमुख वकील बन गए, जिससे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का गठन हुआ।

Ambedkar Jayanti Wishes 2022

इस अम्बेडकर जयंती, आइए भेदभाव के खिलाफ खड़े होने और असमानता से लड़ने का संकल्प लें।

अम्बेडकर जयंती हमारे लिए एक अनुस्मारक है कि हम भी इस देश के बच्चे हैं और हमें देश के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करना चाहिए। आइए हम उस व्यक्ति की कड़ी मेहनत और बलिदान का सम्मान करें जिसने हमें भारतीय संविधान दिया।

वह भेदभाव और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ने वाले व्यक्ति थे। वे आत्मविश्वास और समर्पण के प्रतिमूर्ति थे। यहां आप सभी को अंबेडकर जयंती की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

डॉ बी आर अम्बेडकर हमें हमेशा दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित करने के लिए प्रेरित करेंगे। अम्बेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

अम्बेडकर जयंती उद्धरण 2022

  1. वे इतिहास नहीं बना सकते जो इतिहास को भूल जाते हैं।"

2. "राजनीतिक अत्याचार सामाजिक अत्याचार की तुलना में कुछ भी नहीं है और एक सुधारक जो समाज की अवहेलना करता है वह सरकार की अवहेलना करने वाले राजनेता से अधिक साहसी व्यक्ति होता है।"

3. "कानून और व्यवस्था राजनीतिक शरीर की दवा है और जब राजनीतिक शरीर बीमार हो जाता है, तो दवा दी जानी चाहिए।"

4. "शिक्षित बनो, संगठित रहो और उत्तेजित रहो"

5. "अगर हम एक एकीकृत एकीकृत आधुनिक भारत चाहते हैं तो सभी धर्मों के शास्त्रों की संप्रभुता समाप्त होनी चाहिए।"

6. "मुझे वह धर्म पसंद है जो स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाता है।"

7. "जीवन लंबा होने के बजाय महान होना चाहिए।"

8. "जब तक आप सामाजिक स्वतंत्रता प्राप्त नहीं करते हैं, कानून द्वारा जो भी स्वतंत्रता प्रदान की जाती है, वह आपके लिए किसी काम की नहीं है।"

9. "अगर मुझे लगता है कि संविधान का दुरुपयोग हो रहा है, तो मैं इसे जलाने वाला पहला व्यक्ति बनूंगा।"

10. "मन की खेती मानव अस्तित्व का अंतिम लक्ष्य होना चाहिए"।

11. "राजनीतिक अत्याचार सामाजिक अत्याचार की तुलना में कुछ भी नहीं है और एक सुधारक जो समाज की अवहेलना 

12. "मैं एक समुदाय की प्रगति को महिलाओं की प्रगति की डिग्री से मापता हूं।"

13. "यदि आप एक सम्मानजनक जीवन जीने में विश्वास करते हैं, तो आप स्वयं सहायता में विश्वास करते हैं जो सबसे अच्छी मदद है"।

14. “हमें अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए और अपने अधिकारों के लिए जितना हो सके संघर्ष करना चाहिए। इसलिए अपना आंदोलन जारी रखें और अपनी सेना को संगठित करें। संघर्ष से आपके पास शक्ति और प्रतिष्ठा आएगी।"

15. “धर्म मुख्य रूप से केवल सिद्धांतों का विषय होना चाहिए। यह नियमों की बात नहीं हो सकती। जैसे ही यह नियमों में बदल जाता है, यह एक धर्म नहीं रह जाता है, क्योंकि यह जिम्मेदारी को खत्म कर देता है जो कि सच्चे धार्मिक कृत्य का एक सार है।"

अम्बेडकर जयंती स्थिति 2022

"भारत का इतिहास बौद्ध धर्म और ब्राह्मणवाद के बीच एक नश्वर संघर्ष के इतिहास के अलावा और कुछ नहीं है।"

"एक आदर्श समाज मोबाइल होना चाहिए, एक हिस्से में हो रहे बदलाव को दूसरे हिस्से तक पहुंचाने के लिए चैनलों से भरा होना चाहिए। एक आदर्श समाज में, कई हितों को सचेत रूप से संप्रेषित और साझा किया जाना चाहिए।"

 "पुरुष नश्वर हैं। वैसे ही विचार हैं। एक विचार को प्रचारित करने की उतनी ही आवश्यकता होती है जितनी एक पौधे को पानी की आवश्यकता होती है। नहीं तो दोनों मुरझा कर मर जाएँगे।”

"हर आदमी जो मिल की हठधर्मिता को दोहराता है कि एक देश दूसरे देश पर शासन करने के लिए उपयुक्त नहीं है, उसे यह स्वीकार करना चाहिए कि एक वर्ग दूसरे वर्ग पर शासन करने के लिए उपयुक्त नहीं है।"

 "पति और पत्नी के बीच का रिश्ता सबसे करीबी दोस्तों में से एक होना चाहिए।"

"एक महान व्यक्ति एक प्रतिष्ठित व्यक्ति से इस मायने में भिन्न होता है कि वह समाज का सेवक बनने के लिए तैयार है।" 






একটি মন্তব্য পোস্ট করুন

0 মন্তব্যসমূহ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area